पत्रकारिता के मेरूदंड की सबलता ज़रूरी

डॉ.अर्पण जैन ‘अविचल’

शब्द-शब्द मिलकर जब ध्येय को स्थापित करते हैं, शब्द-शब्द मिलकर जब राष्ट्र का निर्माण करते हैं, शब्द-शब्द मिलकर जब सत्ता का केंद्र और जन मानस का स्वर बनते हैं, शब्द-शब्द मिलकर जब व्यक्ति से व्यक्तित्व का रास्ता बनाते हैं, तब कहीं जाकर शब्द के साधकों की आत्मा के सौंदर्य का प्रतिबोध होता है।
लगभग दो शताब्दियों तक का सफ़र तय करने वाली हिन्दी पत्रकारिता, आज अपने गौरव से सुसज्जित भी है तो वहीं कालांतर में हुए बदलाव से अचंभित भी।

भारत एक गाँव प्रधान देश है, जहाँ लगभग अस्सी प्रतिशत जनसंख्या गाँव में निवास करती है, राजनीति के अधिकांश निर्णय गाँव से होते हैं, सरकारें गाँव से बनती हैं और बिगड़ती हैं। इसी गाँव की महिमा का केन्द्र आंचलिक पत्रकार भी हैं। देश की बहुसंख्यक आबादी को ख़ुशहाल बनाने में आंचलिक पत्रकारिता की निर्णायक भूमिका हो सकती है किंतु उसी ग्राम प्रधान देश में ग्रामीण पत्रकारिता हाशिए पर जाती जा रही है।

अभी तक पत्रकारिता का केंद्र केवल राजनीति के गलियारों की चहलकदमी, अपराध व कारोबार के अलावा कहीं और रहा भी नहीं, जिन मुद्दों से आम जनमानस का जुड़ाव संभव हो सके। महानगरों के गलियारों के इर्द-गिर्द घूमती पत्रकारिता देश की अस्सी फ़ीसदी आबादी को पीछे छोड़ती नज़र आती है।
शहरी पत्रकारिता को गाँव की याद तभी आती है, जब कोई बड़ा हादसा हो या फिर कोई बड़ी घटना होना या राजनेताओं का दौरा होता है तब आती वर्ना बड़ा पत्रकार कभी नज़र भी नहीं डालता गाँव की तरफ़, न मीडिया संस्थान ध्यान देते हैं गाँव में बसने वाले आंचलिक पत्रकारों की ओर।

आज पत्रकारिता का मूल मक़सद है, मुनाफ़ा कमाना। मुनाफ़ा शहरी लोगों के बीच से होकर जाता है, आज पत्रकारिता कॉरपोरेट और शहरी लोगों का विशुद्ध खिलौना बनकर रह गई है। भारतीय पत्रकारिता में किसानों और ग्रामीण क्षेत्रों की समस्याओं के लिए कोई जगह नहीं रह गई है। इस दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार किसानों की बढ़ती आत्महत्या, ग़रीबी, अशिक्षा और स्वास्थ्य व्यवस्था को मीडिया कवरेज नहीं मिल पाने से ग्रामीण लोग तो पत्रकारिता का लाभ भी नहीं उठा पाते हैं। टी.वी. चैनलों और बड़े अख़बारों की सीमा यह है कि वे ग्रामीण क्षेत्रों में अपने संवाददाताओं को स्थायी रूप से तैनात नहीं कर पाते हैं। कुल मिलाकर, ग्रामीण पत्रकारिता की जो भी झलक विभिन्न समाचार माध्यमों में आज मिल पाती है, उसका श्रेय अधिकांशत: जिला मुख्यालयों में रहकर अंशकालिक रूप से काम करने वाले बहुतायत में काम करने वाले अप्रशिक्षित पत्रकारों को जाता है। आख़िर देश की अस्सी फ़ीसदी जनता, जिनके बलबूते पर हमारे यहाँ सरकारें बनती हैं, जिनके नाम पर सारी राजनीति की जाती है, जो देश की अर्थव्यवस्था में सबसे अधिक योगदान करते हैं, उन्हें पत्रकारिता की मुख्य धारा में लाया ही जाना चाहिए। मीडिया को नेताओं, अभिनेताओं और बड़े खिलाड़ियों के पीछे भागने की बजाय उसे आम जनता की तरफ़ रुख़ करना चाहिए, जो गाँव में रहती है, जिनके दम पर यह देश और उसकी सारी व्यवस्था चलती है।
मीडिया संस्थान ग्रामीण क्षेत्रों में पत्रकार ही नहीं रखते, केवल एजेंट बनाते हैं, आख़िर क्यों उपेक्षाओं का शिकार है ग्रामीण पत्रकारिता?
आज़ादी के बाद जो ह्रास राजनीति का हुआ, वही पत्रकारिता का भी हुआ है। हम गाँव से आये लेकिन गाँव को भूलते चले गये। लेकिन जिस प्रकार ‘ग्रामीण पत्रकारिता’ को उभर कर आना चाहिये, नहीं आया है। गाँव की समस्याओं को सुलझाने में क्या मिलने वाला है! शहर में शान है, शोहरत है, पैसे हैं, लेकिन गाँव में ख़बरें हैं।

भारत में पत्रकारिता की रीढ़ यदि कहीं से मज़बूत होती है तो वह है आंचलिक पत्रकारिता से। और इस समय जब देश में मीडिया पर उसके अस्तित्व और विश्वसनीयता का संकट मंडरा रहा है तो पत्रकारिता के शीर्षस्थ संस्थानों और वैचारिक बुद्धिजीवी लोगों को पत्रकारिता के मेरुदण्ड को मज़बूत करना चाहिए। अंचल में सैंकड़ो ख़बर के चक्रव्यूह के बीच एक आंचलिक पत्रकार अभिमन्यु की भाँति घुस तो गया है किंतु उसी चक्रव्यूह का स्याह पक्ष आर्थिक मज़बूती भी है, यदि उस ओर ध्यान नहीं दिया गया तो यह अभिमन्यु चक्रव्यूह में दम तोड़ देगा। इसी के साथ, मेरुदण्ड के कमज़ोर होने अथवा टूटने से पत्रकारिता की इमारत बुलंदी पर पहुँच कर भी आधारहीन हो जाएगी।
इस कालखण्ड में विश्वसनीयता, प्रामाणिकता और प्रवर्तक भूमिका मिलकर पत्रकारिता के परमवैभव की स्थापना करेंगे और इसके लिए येन-केन-प्रकारेण सभी जागृत संस्थानों, मीडिया क्लबों, समितियों को आंचलिक पत्रकारिता के उन्मेष के लिए प्रमुखता से कार्य करना होगा।
प्रशिक्षण, कार्यशालाओं के साथ-साथ आर्थिक सबलता की दृष्टि से भी उन्हें मज़बूत करना होगा। क्योंकि जो कुछ भी श्रेष्ठ अब शेष है, वह उस नदी के प्रवाह आंचलिक पत्रकारिता के अवदान से रेखांकित होगा। आंचलिक पत्रकारिता में न केवल ख़बरों की जीवंतता है बल्कि मीडिया की विश्वसनीयता भी यथायोग्य बनी हुई है। समय रहते आंचलिक पत्रकारिता को मज़बूत और सबल नहीं बनाया तो रीढ़ विहीन पत्रकारिता मेरुदण्ड विहीन समाज का निर्माण करेगी, जिससे हम अपने ही अर्थों और अस्तित्व में बौने हो जाएँगे।

*डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’*
पत्रकार, स्तंभकार एवं राजनैतिक विश्लेषक

संपर्क: 9893877455
ईमेल: arpan455@gmail.com
अंतरताना:www.arpanjain.com

[लेखक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं तथा देश में हिन्दी भाषा के प्रचार हेतु हस्ताक्षर बदलो अभियान, भाषा समन्वय आदि का संचालन कर रहे हैं]

 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *