Amrita pritam

जन्मदिवस विशेष

सां नहीं है इश्क़ में अमृता हो जाना

Amrita pritam
Amrita pritam

‘मैं उस प्यार के गीत लिखूँगी,
जो गमले में नहीं उगता,
जो सिर्फ़ धरती में उग सकता है।’

●●●
अमृता प्रीतम

====================

🖊 *डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’*

दो किताबें पढ़ीं, ‘मन मिर्ज़ा , तन साहिबा’ और ‘इश्क़ अल्लाह हक़ अल्लाह’, इसके पहले केवल नाम भर सुना। पढ़ने के बाद लगा मानो प्रेम और जीवन दर्शन का बेहतरीन सामंजस्य कहीं है तो वह इसी लेखिका की लेखनी में है। उसके बाद अमृता जी की किताबें छोड़ने का मन नहीं हुआ।
और ये भी सच है कि अमृता जी ने वही लिखा, जो उनके जीवन में घटित हुआ, कोई कपोल कल्पित पात्र नहीं, बल्कि यथार्थ स्वीकृति के साथ।
कहते हैं, स्कूटर चलाते हुए इमरोज़ की पीठ पर नाम साहिर होता था और लिखने वाली अमृता। किन्तु यह भी सच है कि इमरोज़ जी भी अमृता जी से ही बहुत प्यार करते थे, हमेशा उनका ख़्याल रखना, अपनी तस्वीरों में अमृता जी को उकेरना, यही इमरोज़ का काम होता था।

मेरी सबसे प्रिय लेखिका हैं अमृता प्रीतम जी…..आजकल की महिला लेखिकाओं को अमृता जी से प्रेरणा लेनी चाहिए।
‘मन मिर्ज़ा, तन साहिबा’ इनकी एक पुस्तक है, जिसे हर व्यक्ति को पढ़ना चाहिए। लेखन की गहराई और सूक्ष्मता की प्रतिबोधक देखने के लिए कुछ पढ़ना है, उसमें एक नाम शामिल होगा अमृता प्रीतम जी का।

हज़ारों किस्से, प्रीतम को छोड़ कर साहिर के इश्क़ में डूब जाना, इसके बाद इमरोज़ का अमृता को चाहना और अमृता का साहिर को। इन्हीं किस्सागोई के बीच कुछ शेष था तो वह प्रेम ही था।
कभी अमृता और साहिर का प्रेम अहम की टकसाल से नहीं गुज़रा, न ही अमृता ने थोपना अपनी आदत बनाया। इसीलिए वह प्रेम अमर हुआ।
चाय का एक झूठा कप, जली हुई सिगरेट के कुछ टुकड़े, कुछ किस्से, कुछ यादें और ढेर सारे खुतूत। साहिर और अमृता की मोहब्बत की ये कुल जमा-पूंजी थी।
अपनी आत्मकथा ‘रसीदी टिकट’ में अमृता प्रीतम ने साहिर के साथ हुई मुलाक़ातों का ज़िक्र किया है। वो लिखती हैं कि, ‘जब हम मिलते थे, तो ज़ुबां ख़ामोश रहती थी, नैन बोलते थे। दोनों बस एक टक एक-दूसरे को देखा करते और इस दौरान साहिर लगातार सिगरेट पीते रहते थे। मुलाक़ात के बाद जब साहिर वहाँ से चले जाते, तो अमृता अपने दीवाने की सिगरेट के टुकड़ों को लबों से लगाकर अपने होंठों पर उनके होंठों की छुअन महसूस करने की कोशिश करती थीं।
अमृता प्रीतम और साहिर की मोहब्बत की राह में कई रोड़े थे। एक वक़्त था, जब अमृता और साहिर दोनों लाहौर में रहा करते थे। फिर मुल्क़ तकसीम हो गया। अमृता अपने पति के साथ दिल्ली आ गईं। साहिर मुंबई में रहने लगे। अमृता अपने प्यार के लिए शादी तोड़ने को तैयार थीं। बाद में, वो अपने पति से अलग भी हो गईं। दिल्ली में एक लेखिका के तौर पर वो अपने स्थान और शोहरत को भी साहिर पर क़ुर्बान करने को तैयार थीं।
साहिर ने अमृता को ज़हन में रखकर न जाने कितनी नज़्में, कितने गीत, कितने शे’र और कितनी ग़ज़लें लिखीं। वहीं अमृता प्रीतम ने भी अपनी आत्मकथा ‘रसीदी टिकट’ में खुलकर साहिर से इश्क़ का इज़हार किया है।
कोई कल्पित कहानी नहीं थी अमृता और साहिर के बीच, इश्क़ अल्लाह हक़ अल्लाह की तरह अमृता और साहिर केवल प्रेम करते थे, और प्रेम को अमर कर गए।
अपनी आत्मकथा ‘रसीदी टिकट’ की भूमिका में अमृता प्रीतम लिखती हैं – ‘मेरी सारी रचनाएँ, क्या कविता, क्या कहानी, क्या उपन्यास, सब एक नाजायज़ बच्चे की तरह हैं। मेरी दुनिया की हक़ीक़त ने मेरे मन के सपने से इश्क़ किया और उसके वर्जित मेल से ये रचनाएँ पैदा हुईं। एक नाजायज़ बच्चे की किस्मत इनकी किस्मत है और इन्होंने सारी उम्र साहित्यिक समाज के माथे के बल भुगते हैं।’
हज़ारों किस्से हैं इस प्रेम कहानी के, उसके बाद भी अमृता का प्रेम के प्रति पूर्ण समर्पण इस बात का प्रमाण था कि अमृता ने किसी वजह के बिना प्रेम किया था, प्रेम को जीया था, कभी आवेग या अहम की भेंट नहीं चढ़ने दिया अपने प्रेम को, इसीलिए साहिर कभी छोड़ कर गए भी नहीं।

*इसीलिए आसां नहीं है अमृता हो जाना…..*

मेरी प्रिय लेखिका अमृता प्रीतम जी के जन्म स्मरण दिवस की हार्दिक बधाई।

*डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’*
हिन्दीग्राम, इंदौर
www.arpanjain.com


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *